राहुल गांधी के रायबरेली नामांकन के खिलाफ शिकायत दर्ज: ‘वह एक ब्रिटिश नागरिक हैं’

0
55

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली से नामांकन के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है, उनकी राष्ट्रीयता पर सवाल उठाया गया है और मानहानि का मामला दर्ज किया गया है।(jammutimesnews.com)

उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से नामांकन दाखिल करने पर राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई है. शिकायत में राहुल गांधी की राष्ट्रीयता और हाल ही में मानहानि मामले में उनकी सजा के बारे में सवाल उठाया गया है और चुनाव आयोग द्वारा उनके नामांकन को कैसे वैध माना जा सकता है।

परिवाद अनिरुद्ध प्रताप सिंह की ओर से वकील अशोक पांडे ने दायर किया था. एक वकील ने रायबरेली के रिटर्निंग ऑफिसर के पास गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें दो आधारों – उनकी राष्ट्रीयता और उनकी सजा – के आधार पर कांग्रेस नेता का नामांकन रद्द करने की मांग की गई थी।

पांडे ने एएनआई को बताया, ‘पहला, राहुल गांधी को दो साल की सजा हुई है… वह चुनाव लड़ने के लिए अयोग्य हैं। भले ही सुप्रीम कोर्ट ने राहुल गांधी की सजा पर रोक लगा दी है, लेकिन अफजल अंसारी जैसा कोई फैसला नहीं दिया है जिसमें उन्होंने कहा हो कि वह फिर से चुनाव लड़ सकते हैं… चूंकि उनकी सजा पर रोक में चुनाव लड़ने की अनुमति शामिल नहीं है, इसलिए उन्हें पीछे हट जाना चाहिए।’

“दूसरा, 2006 में, राहुल गांधी ने एक बार अपनी राष्ट्रीयता ब्रिटिश बताई थी। ब्रिटिश नागरिक होने के नाते, वह संवैधानिक रूप से चुनाव नहीं लड़ सकते… मेरी शिकायत के बाद, राहुल गांधी के प्रतिनिधि को बुलाया गया और मेरी शिकायत स्वीकार कर ली गई है,” वकील ने आगे कहा।

कांग्रेस नेता अजय पाल सिंह ने राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत को लेकर बयान जारी करते हुए कहा कि उनका नामांकन पहले भी वैध माना गया था और अब भी वैध है.

कांग्रेस नेता ने कहा, “एक उम्मीदवार है जिसने शिकायत की अवधि समाप्त होने के बाद राहुल गांधी के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई… शिकायतकर्ता ने कहा कि उसने राहुल गांधी की राष्ट्रीयता को चुनौती देते हुए एक रिट दायर की है… राहुल गांधी का नामांकन पहले भी वैध था।” और यह अब भी मान्य है।”

राहुल गांधी ने शुक्रवार को रायबरेली सीट से अपना नामांकन दाखिल किया, जिससे उनके दोबारा अमेठी से चुनाव लड़ने की अटकलों पर विराम लग गया. कांग्रेस के वफादार किशोरी लाल शर्मा केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी के खिलाफ अमेठी से चुनाव लड़ेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राहुल गांधी के अमेठी से चुनाव नहीं लड़ने पर हमला बोलते हुए शुक्रवार को कहा, ”मैंने कहा था कि शहजादे (राहुल गांधी) को वायनाड में हारने का डर है और जैसे ही वोटिंग खत्म होगी, वह तीसरी सीट की तलाश शुरू कर देंगे. अब तो अपने तमाम वफादारों के कहने के बावजूद भी वे अमेठी से इस कदर घबरा गए कि वहां से भाग गए और अब रायबरेली की ओर देख रहे हैं. ये लोग घूम-घूम कर लोगों को कहते रहते हैं डरो मत. आज मैं उन्हें भी बताऊंगा… जी भर के कहता हूं। अरे डरो मत, भागो मत।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here