ईरान ने इजरायली की जवाबी कार्रवाई पर कड़ी प्रतिक्रिया की चेतावनी दी।

0
46

ईरान द्वारा इज़राइल पर हमला करने से मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है, जिससे व्यापक संघर्ष की आशंकाएँ पैदा हो गई हैं। यहां ईरान-इज़राइल संघर्ष पर नवीनतम अपडेट हैं।

jammutimesnews: रविवार को इज़राइल पर ईरान के अभूतपूर्व हमले के बाद मध्य पूर्व में तनाव बढ़ गया है, क्योंकि इज़राइल ने जवाबी कार्रवाई करने का संकल्प लिया है। इस हमले में 300 से अधिक मिसाइलें और ड्रोन शामिल थे, जो तीन दशकों में किसी अन्य देश द्वारा इज़राइल पर पहला सीधा हमला था। हालाँकि, इसके बाद इस महीने की शुरुआत में कथित इज़रायली हमले हुए, जिसके परिणामस्वरूप इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड्स के सैनिक हताहत हुए।

स्थिति ने मध्य पूर्व के माध्यम से तेल यातायात पर इसके संभावित प्रभाव के बारे में चिंताओं के साथ, एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष की आशंका बढ़ा दी है। दोनों पक्ष हाई अलर्ट पर हैं और अंतरराष्ट्रीय समुदाय घटनाक्रम पर करीब से नजर रख रहा है क्योंकि तनाव कम करने के प्रयास जारी हैं।

ईरान-इज़राइल संघर्ष की 10 अपडेट

  1. इजरायली मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल की युद्ध कैबिनेट ईरान के ड्रोन और मिसाइल हमले के बाद जवाबी कार्रवाई के विकल्प तलाश रही है, लेकिन इसका लक्ष्य पूर्ण पैमाने पर संघर्ष से बचना है।
  2. ईरानी राज्य मीडिया के अनुसार, क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच, ईरानी विदेश मंत्री ने इजरायल द्वारा जवाबी कार्रवाई करने पर कड़ी प्रतिक्रिया की चेतावनी दी।
  3. संयुक्त राज्य अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने तेहरान के हमले के बाद ईरान के साथ तनाव कम करने का आग्रह करते हुए इज़राइल की रक्षा करने का वचन दिया।
  4. हिजबुल्लाह ने लेबनान में चार इजरायली सैनिकों को घायल करने वाले हमले की जिम्मेदारी ली।
  5. ब्रिटेन के प्रधान मंत्री ऋषि सुनक ने तेहरान द्वारा “300 मिसाइलों और ड्रोन” के प्रक्षेपण के बाद सोमवार को एक संसदीय अद्यतन के दौरान मध्य पूर्व में ईरान की कार्रवाइयों की निंदा की, साथ ही उन्होंने रॉयल एयर फोर्स के पायलटों की बहादुरी की प्रशंसा की, जो अमेरिकी नेतृत्व वाली सेनाओं के साथ थे। ईरानी ड्रोन को रोका।
  6. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन इजरायल पर ईरान के हमले के बाद मध्य पूर्व में तनाव पर चिंताओं के बीच अमेरिका-इराक संबंधों पर चर्चा करने के लिए इराकी प्रधान मंत्री की मेजबानी करेंगे। यह बैठक ईरान के हमले से पहले निर्धारित की गई थी।
  7. ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की पाकिस्तान यात्रा की योजना, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और सैन्य नेतृत्व से मुलाकात की योजना, एक मीडिया रिपोर्ट में खुलासा।
  8. ईरान की हिरासत में जब्त इज़राइल से जुड़े मालवाहक जहाज पर 17 भारतीयों में केरल की महिला, परिवार ने पुष्टि की। ईरान ने भारतीय अधिकारियों को भारतीय चालक दल के सदस्यों तक पहुंच का आश्वासन दिया है।
  9. इजरायल पर ईरान के हमले के बाद तेल बाजार में भूराजनीतिक जोखिम बढ़ गया, जिससे बैंकों को मूल्य पूर्वानुमान में संशोधन करना पड़ा।
  10. इज़राइल पर ईरान के हमले ने घने इलाकों में उड़ानों को बाधित कर दिया है, जिससे एयरलाइंस को लंदन और पेरिस जैसे शहरों से फारस की खाड़ी या भारत के गंतव्यों के लिए लंबे मार्ग लेने के लिए मजबूर होना पड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here