मोहम्मद कैफ ने चुनी भारत की टी20 विश्व कप टीम, जिसमें रिंकू सिंह, संजू सैमसन, शुबमन गिल को जगह नहीं

0
25

jammutimesnews. भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारत की टीम फाइनल कर ली है। और कुछ आश्चर्य भी हैं.

टी20 विश्व कप के लिए भारत की टीम की घोषणा कुछ हफ्तों में होने की संभावना है, यह देखते हुए कि अजीत अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति आईपीएल 2024 की कार्यवाही पर कड़ी नजर रख रही है। भारत की अधिकांश टीम के सदस्य खुद को चुनते हैं लेकिन कुछ स्थान अभी भी कब्जे के लिए उपलब्ध हैं। कीपर-बल्लेबाज की स्थिति के लिए कई दावेदार हैं, दूसरे स्पिनर के लिए लड़ाई भी दिलचस्प है, और तीसरे सीमर की जगह पर भी बहस हो सकती है। और फिर संयोजन के बारे में प्रश्न हैं। क्या हार्दिक पंड्या के लिए एक अतिरिक्त स्पिन-गेंदबाजी ऑलराउंडर या बैकअप लेंगे? क्या उन्हें चौथे सीमर की जरूरत है? मध्यक्रम में अधिक पावर हिटर्स के बारे में क्या?

भारत के पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद कैफ ने अपने मन में भारत की टीम फाइनल कर ली है। और कुछ आश्चर्य भी हैं. यशस्वी जयसवाल के आईपीएल में ख़राब दौर से गुज़रने के बावजूद, कैफ ने बाएं हाथ के बल्लेबाज को कप्तान रोहित शर्मा के ओपनिंग पार्टनर के रूप में चुना। गुजरात टाइटंस के कप्तान शुबमन गिल के लिए कोई जगह नहीं थी।

नं0बर 3 और नंबर 4 का स्थान बिना किसी बहस के विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव को मिला। नंबर 5 पर कैफ ने मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पंड्या को चुना।

अब दिलचस्प भाग के लिए. कैफ ने संजू सैमसन, केएल राहुल और जितेश शर्मा से पहले कीपर-बल्लेबाज के रूप में दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान ऋषभ पंत के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। दिसंबर 2022 में एक कार दुर्घटना में चोट के कारण लंबे अंतराल के बाद मैदान पर वापसी करने वाले पंत अब तक डीसी के लिए शीर्ष फॉर्म में हैं। आक्रामक बाएं हाथ के बल्लेबाज ने पहले ही दो अर्धशतक जड़ दिए हैं और 157 की स्ट्राइक रेट से 194 रन के साथ ऑरेंज कैप धारकों की सूची में छठे स्थान पर हैं।

दूसरी ओर, सैमसन ने पंत से एक मैच कम खेलकर उसी स्ट्राइक रेट से 246 रन बनाए हैं। लेकिन सैमसन आरआर के लिए नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते हैं। भारतीय पक्ष में, कीपर को ज्यादातर नंबर 5 या 6 पर रखा जाएगा। यह केरल के व्यक्ति के खिलाफ जा सकता है।

कैफ ने कहा, “रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल “ओपनिंग करेंगे। विराट कोहली नंबर 3 , सूर्यकुमार यादव नंबर 4 , हार्दिक पंड्या नंबर 5 और ऋषभ पंत नंबर 6 पर खेलेंगे।”

भारत की बल्लेबाजी को और अधिक गहराई देने के लिए, कैफ ने अक्षर पटेल और रवींद्र जडेजा दोनों को न केवल टीम में बल्कि एकादश में भी चुना। कुलदीप यादव उनके मुख्य स्पिनर थे जबकि जसप्रित बुमरा और अर्शदीप सिंह नई गेंद के गेंदबाज थे।

“मैं बहुत सारे ऑलराउंडर रखूंगा क्योंकि आपको बल्लेबाजी में गहराई की जरूरत है। इसलिए मैं कहूंगा कि नंबर 7 पर अक्षर पटेल और नंबर 8 पर रवींद्र जड़ेजा हैं। उसके बाद, कुलदीप यादव, जो एक कुशल गेंदबाज हैं, नंबर 9 पर हैं। फिर दो तेज़ गेंदबाज़ – जसप्रित बुमरा और अर्शदीप सिंह। यह आपकी एकादश है,” कैफ़ ने समझाया।
नहीं रिंकू सिंह; चहल अश्विन से आगे

कैफ युजवेंद्र चहल के साथ गए, जिन्होंने इस साल आरआर के लिए 7.4 की बहुत अच्छी इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए हैं, जो बैकअप स्पिनर के रूप में रविचंद्रन अश्विन से आगे हैं।

“अगर मैं टीम के बारे में बात करूं तो आप एक और स्पिनर लेंगे। मुझे लगता है कि आपको चहल को रखना होगा। वह एक लेग स्पिनर का विकल्प लाते हैं। अश्विन पिछली बार गए थे। वह इस बार उतने विकेट नहीं ले रहे हैं। आईपीएल) मेरा मानना ​​​​है कि चहल उन परिस्थितियों में बहुत अच्छे गेंदबाज हैं जहां गेंद घूमेगी,” उन्होंने तर्क दिया।

हालाँकि, कैफ की टीम में सबसे बड़ा आश्चर्य रिंकू सिंह का कमीशन था। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पिछले साल टी-20 में भारत का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर रहा है, लेकिन कैफ को लगता है कि शिवम दुबे और रियान पराग का पलड़ा उन पर भारी है।

“फिर मैं शिवम दुबे के साथ जाऊंगा। वह शानदार फॉर्म में है और शानदार स्पिन खेलता है। वह छह ओवर के बाद गेम को बहुत अच्छी तरह से चलाता है। मैं रियान पराग का नाम लूंगा। वह असाधारण रूप से अच्छा खेल रहा है और टीम में रहने का हकदार है। वह इसे 14 बनाता है, इसके अलावा मैं मोहम्मद सिराज का नाम लूंगा, हालांकि वह फॉर्म में नहीं है, वह एक अनुभवी गेंदबाज है और उसका समग्र रिकॉर्ड शानदार है,” कैफ ने विस्तार से बताया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here