संदिग्ध तरीकों से प्राप्त वीजा पर जम्मू से कई लोगों ने दक्षिण कोरिया की यात्रा की: जांच

0
16

मुंबई, 3 जुलाई: मुंबई पुलिस की चल रही जांच में पता चला है कि जाली दस्तावेजों या अन्य संदिग्ध तरीकों से वीजा प्राप्त करने के बाद पिछले कुछ वर्षों में जम्मू क्षेत्र के कई लोगों ने काम के लिए दक्षिण कोरिया की यात्रा की।

शहर पुलिस की अपराध शाखा ने पिछले सप्ताह एक गिरोह का भंडाफोड़ किया था, जिसने कथित तौर पर दक्षिण कोरिया में काम की तलाश कर रहे लोगों के लिए फर्जी तरीकों का इस्तेमाल कर वीजा हासिल किया था।

जांच से परिचित एक अधिकारी ने बुधवार को कहा कि यह पिछले एक साल में कम से कम आठ लोगों को पूर्वी एशियाई देश भेजने में कामयाब रहा, लेकिन उनमें से दो को भारत वापस भेज दिया गया।

मुंबई क्राइम ब्रांच ने अब तक इस मामले में नौसेना के दो अधिकारियों - लेफ्टिनेंट कमांडर विपिन डागर और सब लेफ्टिनेंट ब्रह्म ज्योति - के साथ सिमरन तेजी, रवि कुमार और दीपक डोगरा को गिरफ्तार किया है।
यह सिंडिकेट पिछले साल मई से सक्रिय था।

अधिकारी ने कहा, जांच के दौरान यह भी पाया गया कि जम्मू जिले की रणबीर सिंह पोरा तहसील के सुचेतगढ़ से कई लोगों ने पिछले कुछ वर्षों में इसी तरह के साधनों (विभिन्न सिंडिकेट की मदद से) का उपयोग करके दक्षिण कोरिया की यात्रा की।
पर्यटक वीजा पर यात्रा करने के बाद, उन्होंने दक्षिण कोरिया में कारखानों और निर्माण स्थलों पर दैनिक वेतन भोगी श्रमिकों के रूप में काम किया, उन्होंने कहा, यह देखते हुए कि उस देश में मजदूरी भारत की तुलना में बहुत अधिक है, जो दक्षिण कोरिया को अवैध श्रमिकों के लिए भी एक आकर्षक गंतव्य बनाता है। .

पुलिस ने दो दिन पहले दावा किया था कि ब्रह्म ज्योति कथित तौर पर पिछले सप्ताह भंडाफोड़ किए गए रैकेट का मास्टरमाइंड था।
अधिकारी ने कहा, ब्रह्म ज्योति और दीपक डोगरा स्कूल के सहपाठी हैं, जबकि ज्योति और डागर एक-दूसरे को वर्षों से जानते हैं।
जर्मन पढ़ाने वाली पुणे की सिमरन तेजी एक डेटिंग ऐप के जरिए ब्रह्म ज्योति के संपर्क में आई और रैकेट में शामिल हो गई। अधिकारी ने कहा, उसके बैंक खातों का इस्तेमाल दक्षिण कोरिया भेजे गए लोगों से पैसे प्राप्त करने के लिए किया गया था।
उन्होंने बताया कि पुलिस इस बात की जांच कर रही है कि क्या नौसेना अधिकारी डागर समेत सिंडिकेट के सदस्यों ने लोगों को दूसरे देशों में भी भेजा था और कई देशों के वाणिज्य दूतावासों को पत्र भेजकर जानकारी मांगी जा रही है। (एजेंसियां)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here