जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव को बाधित करने की कोशिश करने वाली ताकतों को मतपत्र जवाब है: राजीव कुमार

0
6
Chief Election Commissioner Rajiv Kumar also highlighted ECI's preparedness to deal with fake narratives during assembly elections

नई दिल्ली 22 अगस्त: मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने गुरुवार को दावा किया कि कुछ ताकतें जम्मू-कश्मीर में आगामी विधानसभा चुनावों को बाधित करने का प्रयास कर रही हैं, लेकिन चुनाव निकाय स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि “मतपत्र ऐसी ताकतों को जवाब है।”

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के चुनाव पर्यवेक्षकों को जानकारी देने के बाद कहा, “चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने के लिए कुछ ताकतें हैं, लेकिन हम पूरी तरह से तैयार हैं और मतपत्र ऐसी ताकतों का जवाब है।”

एएनआई से बात करते हुए, कुमार ने कहा, “हमने आज चुनाव पर्यवेक्षकों को जानकारी दी। कई राज्यों के सामान्य, पुलिस और व्यय पर्यवेक्षकों ने ब्रीफिंग में भाग लिया। पर्यवेक्षकों को निर्देश दिया गया कि वे किसी भी शिकायत को दूर करने और चुनाव नियमों का पालन सुनिश्चित करने के लिए राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध रहें।” “

कुमार ने इस बात पर जोर दिया कि भारत का चुनाव आयोग (ईसीआई) जम्मू-कश्मीर और हरियाणा में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए तैयार है।

“दुनिया जम्मू-कश्मीर में चुनावों पर नजर रख रही है। कुछ ताकतें चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने पर अड़ी हैं, लेकिन हम उनसे निपटने के लिए तैयार हैं। लोकसभा चुनावों के दौरान, हमने रिकॉर्ड मतदान के साथ जम्मू-कश्मीर में जबरदस्त उत्साह देखा। मेरा मानना ​​है कि मतदान यह हर चीज का जवाब है। जम्मू-कश्मीर के लोग मतदान प्रक्रिया में भाग लेकर अपने भाग्य को अपने हाथों से आकार देंगे।”

कुमार ने विधानसभा चुनावों के दौरान फर्जी आख्यानों से निपटने के लिए ईसीआई की तैयारी पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने कहा, “हम सतर्क हैं और इस तरह की झूठी बातों पर तुरंत प्रतिक्रिया देंगे। हमारे अधिकारी इन मुद्दों पर बारीकी से नजर रखेंगे।”

जम्मू और कश्मीर में चुनाव तीन चरणों में आयोजित किए जाएंगे: 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर, जिसमें कुल 90 विधानसभा क्षेत्र शामिल होंगे। क्षेत्र में पिछला विधानसभा चुनाव 2014 में हुआ था।

चुनाव आयोग ने हरियाणा के विधानसभा चुनाव भी 1 अक्टूबर को निर्धारित किए हैं, दोनों क्षेत्रों के नतीजे 4 अक्टूबर को गिने जाएंगे।

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के पहले चरण की अधिसूचना सोमवार को जारी की गई, जो 2024 की चुनावी प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है।

24 निर्वाचन क्षेत्रों को कवर करने वाले पहले चरण के लिए मतदान 18 सितंबर को होना है। उम्मीदवारों के पास अपना नामांकन जमा करने के लिए 27 अगस्त तक का समय है, 28 अगस्त को जांच होगी और 30 अगस्त को नाम वापस लेने की अंतिम तारीख होगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here