Indian Air Lines: सुरक्षा में कमी, 1.10 करोड़ का जुर्माना

0
84
Fine On Indian Air Lines
Fine On Indian Air Lines

Fine On Indian Air Lines न्यूज वाटिका, नई दिल्‍ली। एयर इंडिया के विमानों में सुरक्षा में कमी को देखते हुए नगर विमानन महानिदेशालय ने जुर्माना लगाया है। जुर्माना भी कम नहीं एक करोड़ 10 लाख रुपये है। डीजीसीए ने कुछ लंबे मार्गों पर संचालित उड़ानों के संबंध में सुरक्षा मानकों के उल्लंघन को लेकर बुधवार को जुर्माना लगाया है।

Indian Air Lines जांच में पकड़ा मामला

नगर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) के अनुसार, नियामक ने एक एयरलाइन कर्मचारी से स्वैच्छिक सुरक्षा रिपोर्ट प्राप्त करने के बाद विस्तृत जांच की। इसमें कुछ लंबी दूरी के महत्वपूर्ण मार्गों पर एयर इंडिया की ओर से संचालित उड़ानों में सुरक्षा उल्लंघन का आरोप लगाया था। डीजीसीए ने कहा कि चूंकि जांच में प्रथम दृष्टया एयरलाइन द्वारा गैर-अनुपालन का पता चला है। लिहाजा एयर इंडिया को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। सुरक्षा रिपोर्ट एयर इंडिया द्वारा संचालित पट्टे पर दिए गए विमानों से संबंधित है।

Fine On Indian Air Lines
Fine On Indian Air Lines

डीजीसीए ने कहा कि चूंकि पट्टे पर दिए गए विमानों का परिचालन नियामक / ओईएम प्रदर्शन सीमाओं के अनुरूप नहीं था। इसलिए डीजीसीए ने प्रवर्तन कार्रवाई करते हुए एयर इंडिया पर 1।10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। डीजीसीए ने कहा कि एयरलाइंस के विमान संचालन में कई खामियां दिखी हैं। डीजीसीए ने एक सप्‍ताह पहले भी एयर इंडिया पर 30 लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। तब कंपनी की ओर से पायलट के रोस्‍टर बनाने में खामी दिखाई दी थी। कोहरे और धुंध के मौसम में एयरलाइंस को पायलट का रोस्‍टर खासतौर से बनाना पड़ता है। इसमें खामी होने की वजह से डीजीसीए ने एयर इंडिया और स्‍पाइस जेट पर जुर्माना लगाया था। Fine On Indian Air Lines

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here